WordPress ka auto backup google drive me kaise le

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आज हमारे ब्लॉग इस पोस्ट पर । मित्रो आज बात करेंगे की कैसे आप अपने WordPress ka auto backup google drive me kaise le. क्योकि कभी कभी ऐसा भी हो जाता है की या किसी के द्वारा का हैक करना या फिर अपने या किसी और के जरिये अपने ब्लॉग को किसी तरह से नुकसान हो जाना जिससे की ब्लॉग को वापस रिकवर करना बहुत मुस्किल हो जाता है।

कैसे ले wordpress ka auto backup ??

मित्रो UpdraftPlus Plugin की मदद से इस पोस्ट के जरिये आप कैसे अपने  wordpress ka auto backup ले सकते है, इसके बारे में पूरी डिटेल में बात करेंगे, दोस्तों एक बात आपको बता दू की बहुत से ऐसे प्लगइन है जिसकी मदद से आप डेली अपने डाटा का बैकअप ले रहे होंगे।

लेकिन दोस्तों रोजाना ही बैकअप लेना पॉसिबल तो नहीं हो पता है, तो मित्रो आज जिस ट्रिक या प्लगइन की बात कर रहे है उसकी मदद से आपका डाटा रोजाना ही अपने गूगल ड्राइव में बिना कुछ किये ही सेव हो जायगा और पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा ।

wordpress ka auto backup
UpdraftPlus-Backups-Plugin-setup-kaise-kare-dabbuji+technical

दोस्तों बहुत मेहनत करके आप ब्लोगिंग करते है बहुत मुस्किल से तो टॉपिक मिलता है, की किस टॉपिक पर ब्लोगिंग करे जिससे की अच्छा ट्रैफिक अपनी साईट को मिले और एक दिन किसी के द्वारा साईट को नुकसान पहुच जाये और अपनी सारी मेहनत पर पानी फिर जाये तो अपने ब्लॉग का बैकअप जरुर ले और एक बात और दोस्तों कई बड़े ब्लॉगर भी इस प्लगइन का अपने ब्लॉग पर काम में लेते है ।

इसके लिए आपको अपने WordPress blog में UpdraftPlus Plugin install करना होगा और इनस्टॉल हो जाने के बाद आप इसे एक्टिव बटन को दबाकर एक्टिवेट कर दे और फिर आप updraft plus plugin की सेटिंग में जाकर इसे ओपन कर ले ।
Plugin के dashboard में सेटिंग पर क्लिक करे और सबसे पहले backup आप्शन में दोंनो में daily select कर ले । आप आपकी सुविधा के अनुसार टाइम को सेलेक्ट कर ले ।

इसके बाद आपको निचे आप्शन होंगे जहा आप सेटिंग करेंगे की कहा आप अपने बैकअप को सुरक्षित रखना चाहते हो। आप चाहो तो मल्टीप्ल सोर्स भी सेलेक्ट कर सकते हो जिससे की आपका डाटा एक जगह की बजाय कई जगह सुरक्षित रहे । दोस्तों में गूगल ड्राइव आप्शन को प्राथमिकता दूंगा ।

इसके बाद आप अपने गूगल ड्राइव के डेवलपर अकाउंट में जाकर अपने id और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर ले । फिर आप को एपीआई को सेट करना है तो Gsuit एपीआई में में ड्राइव एपीआई पर क्लिक कर ले और सबसे उपर एपीआई को इनेबल करने का आप्शन दिखेगा जहा आपको एपीआई को इनेबल कर लेना है ।

जैसी की फोटो में दिखया गया है की credentials पर क्लिक करे, 0auth consent पर क्लिक कर दे फिर यहाँ पर आपका email address लिखा हुआ होगा आप इसे इसे ही save कर दे इसके बाद credentials create करने का option आएगा जहा आप क्लिक करे फिर से 0auth Clint ID पर क्लिक करके Clint ID create कर दे।

इसके बाद clint ID बनाने का आप्शन होगा जहा आपको पहले web application पर क्लिक करना होगा । उसके बाद नाम में updraft लिख दे । जिस साईट का आप बैकअप लेना चाहते हो उसका होम यूआरएल लिकं को कॉपी करके पेस्ट कर दे फिर auth URl में एक लिंक add करना है उसके लिए आप एक बार फिर से अपने WordPress dashboard में UpdraftPlus plugin की सेटिंग में जाए वहां पर आपको एक URL दिखाई देगी आप उसको copy करके यहाँ paste कर दे| उसके बाद create पर क्लिक कर दे।

इस तरीके को बिलकुल सही सही से करने पर अब आपके सामने Clint ID और Clint Secret आपके सामने डिस्प्ले पर आ जायगी फिर आपको Clint ID को copy कर ले और अपने WordPress में updraft के सेटिंग पेज में इसे paste करने का option है आप वहां इसे paste कर दे। उसके बाद ठीक इसी तरह से दूसरी url को भी copy करके वहां paste कर दे।

इसके बाद अब आप dashboard में जाए और वहां पर इसे verify करने का जो option है उस पर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद allow पर क्लिक कर दे। तो इस तरीके से आपकी पूरी सेटिंग हो चुकी है आपको इससे रिलेटेड मेसेज मिल जायगा अगर कोई एरर मिलती है सेटअप ढंग से करे kyoki हो सकता है प्रोसेस में आपसे कुछ गलती हो गई हो |

अब आप अपने wordpress ka auto backup ले सकते है बिना कुछ करे | घन्यवाद

wordpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *