Blogger VS WordPress kon hai aapke liye Best

Blogger VS WordPress kon hai aapke liye Best

नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी ब्लॉगर या वर्डप्रेस के माध्यम से ब्लॉग्गिंग करके पैसा कमाना की सोच रहे हो या फिर अपने विचारो को दुनिया के समक्ष रखना चाहते हो और आप सोच रहे हो की  Blogger VS WordPress kon hai aapke liye Best जो आपके लिए एक बेहतर प्लेटफार्म साबित हो सके । तो दोस्तों आज इस पोस्ट के जरीय आपको बताऊंगा की किस प्लेटफार्म को आप चुने और आपको हर वो छोटी बड़ी कमी या फिर प्लस पॉइंट बताऊंगा जिससे की आपको पता चल जायगा की आपके लिए क्या बेहतर है ।

ब्लॉगर VS वर्डप्रेस में बेहतर कोन

ब्लॉगर-  मित्रो अगर आप इस फील्ड में अभी नया काम स्टार्ट करने की सोचा है और आपके पास इससे सम्बन्धित अगर जयादा जानकरी भी नही है, तो आपके लिए ब्लॉगर एक अच्छा आप्शन है क्योकि यह बहुत ही सरल है और साथ में इसका जो इंटरफ़ेस है वो भी ज्यादा मुस्किल नहीं है।  इसको समझने में यूजर को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है ।

Blogger VS WordPress kon hai aapke liye Best
Blogger VS WordPress kon hai aapke liye Best

वर्डप्रेस- मित्रो वर्डप्रेस पर काम करने से पहले आपको इसकी जानकरी होना बहुत जरुर है क्योकि वर्डप्रेस का इंटरफ़ेस तो समझने में काफी कठिन होने के साथ साथ इसके फीचर को यूज़ करना भी काफी कठिन है हालाँकि अगर आपने वर्डप्रेस को समझ लिया तो इसमें आपको काफी सारे अलग से फीचर मिलते है जो ब्लॉगर में कभी नहीं मिलते है । वर्डप्रेस पर काम शुरू करने से पहले आपको कोई होस्ट खरीदना पड़ेगा फिर उसको इनस्टॉल करना पड़ेगा लेकिन ब्लॉगर में ऐसा कुछ नहीं है आप सीधे सीधे ब्लॉगर पर अपनी id बनाओ और फटाफट से पोस्ट लिखना शुरू कर दो ।

यह भी पढ़े:- ऑनलाइन पैसे कमाने के टिप्स, टॉप 5 यूआरएल SHORTENER WEBSITES 2018

खर्चा- ब्लॉगर बिलकुल फ्री है इसमें कोई कोई भी पैसा नहीं लगाना है । बिना खर्च के अपना ब्लागस्पाट ब्लॉग बना सकते है। वर्डप्रेस भी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है पर हमें वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए होस्टिंग खरीदनी पड़ती है जिसमे पैसे लगते है ।

सुविधा :- आप दोनों ही प्लेटफार्म पर आर्टिकल लिखे और पोस्ट करे लेकिन अगर फीचर की बात आ जाती है तो आपको वर्डप्रेस पर ज्यादा फीचर मिलते है। दोस्तों सीधे कहू तो आपको ब्लॉगर पर जो फीचर है उसे ही यूज़ कर सकते है लेकिन वर्डप्रेस पर ऐसी कोई प्रतिबंध नहीं है आप अलग से प्लगइन इनस्टॉल करके kai तरह के काम बहुत आसानि से कर सकते है ।

यह भी पढ़े:- फोटो एडिटिंग के लिए 5 बेस्ट एप्प

गूगल सर्च :- अगर बात करे SEO यानिकी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की तो दोनों प्लेटफार्म समान है । क्यू की सर्च में लाने के लिए जरुरी पोस्ट मेटा डेस्क्रिप्शन, पोस्ट की क्वालिटी और बेक लिंक्स जैसी सुविधा दोनों में हो जाती है लेकिन अगर टैग की बात करे तो यह फीचर हमें वर्डप्रेस में मिलते है । प्लग इन सेट करके हम कीवर्ड जैसा फीचर ऐड कर सकते है ।

wordpress

One thought on “Blogger VS WordPress kon hai aapke liye Best

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *